Apna जमीन Net पर कैसे देखें 2022 New Update| Jamin Net Par Cadha Ya Nhi

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं आप अपना जमीन का पूरा बायोडाटा कैसे निकाले और अपना जमीन इंटरनेट पर कैसे देखें।

दोस्तों आज के समय में भारत के सभी राज्य में जमीन को लेकर आए दिन विवाद सामने आ रहा है।

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि अभी के समय में भारत डिजिटल बन रहा है और पेपर वर्क को कम करके ऑनलाइन को बढ़ावा दिया जा रहा है इसमें की अभी भारत के सभी राज्य में जमीन की जानकारी ऑनलाइन कर दिया गया है।

अभी के समय में भारत में अक्सर भूमि विवाद देखने को मिलते हैं इसका मुख्य कारण है कि लोग अभी ऑनलाइन सेवाओं को पूरी तरह नहीं जान पाए हैं आज के समय में लगभग प्रत्येक राज्य में राज्य की भूमि का विवरण कर दिया गया इसके द्वारा आप घर बैठे जमीन के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन को बढ़ावा देने का मेन उद्देश्य यह है कि लोगों को कहीं भी जाना नहीं पड़ता है वह घर बैठे ही अपना जमीन का सारा विवरण ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों इसी को ध्यान में रखते हुए या लेख उन सभी लोगों के लिए है जिन्होंने अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं आज हम वह सारी बिटिया के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप अपनी जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि खसरा नंबर ऑनलाइन लगान ऑनलाइन रसीद काटना जमाबंदी पंजी देखना आदि।

दोस्तों हम जानते हैं कि आजकल आए दिन जमीनी विवाद देखने को मिल रहे हैं और साथ में जमीनी विवाद काफी घातक भी होता है जिसमें कि भाई भाई को लड़ना पड़ता है।

आए दिन सुनने को मिलता है कि बड़े-बड़े जमीन घोटाला हो रहे हैं जिसमें नकली और फर्जी जमीन रजिस्ट्री होती है और जो जमीन खरीदा है उसको अच्छा सुना लग जाता है अब नए प्रबंधों के अनुसार सारी जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है और इसका बेहद सख्ती से पालन भी किया जा रहा है इसे ऐसे फ्रॉड से बचा जा सकता है और जमीन खरीदने वालों के हित की रक्षा हो सकते हो।

अब आप जमीन से जुड़ी सारी जानकारी चुटकी में देख सकते हैं जैसे कि खाता संख्या खसरा जमाबंदी पंजी आदि इसके लिए आप पूरा लिख सही से पढ़े और अच्छा लगने पर शेयर जरूर करें।

खसरा क्या है(what is khasra number)?

खसरा एक प्रकार का भूमि अभिलेख है। इसके माध्यम से किसी भी भूमि को प्लॉट नंबर से विभाजन कर दिया जाता है, और उस नंबर के आधार पर भूमि का क्षेत्रफल और उससे संबंधित जानकारी प्रदान की जाती। सरकारी रिकॉर्ड में इसी नंबर के आधार पर सूचना को सुरक्षित किया जाता है जिसे खसरा नंबर कहते हैं।

खतौनी क्या है (What is khatauni)?

खतौनी भी एक प्रकार का भू अभिलेख है, इसमें भूमि के मालिक के सभी खतरों की जानकारी यह का स्थान पर जी जाती है इसका मतलब यह है कि अगर किसी आदमी के पास कितनी जमीन है वह सभी जमीन की जानकारी एक स्थान पर दी जाती है इससे अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होती है। किसके पास कितना जमीन है खतौनी से मालूम किया जा सकता है।

अपनी जमीन नेट पर कैसे देखें (how to check land record online)?

आपको अपनी जमीन या भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। भारत के सभी राज्य की अपनी अपनी अलग वेबसाइट है। हम यहां आपको बिहार राज्य से संबंधित जानकारी प्रदान कर रहे हैं। यदि आप ऑन राज्य से संबंध रखती है तो आपको अपने राज्य की वेबसाइट पर जाना होगा लगभग सभी राज्यों में देखने का तरीका एक ही है बस सभी राज्य की वेबसाइट अलग-अलग है।

आप भारत के किसी भी राज्य से है तो आप अपना जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं भारत के सभी राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है 👇👇👇👇👇👇

राज्य वेबसाइट
उत्तरप्रदेश (UP) भूलेख http://upbhulekh.gov.in/
मध्यप्रदेश (MP) भूलेख https://mpbhulekh.gov.in/Login.do
झारखण्ड भूलेख https://jharbhoomi.nic.in/jhrlrmsmis/MISROR/DistrictMap.aspx
छत्तीसगढ़ (CG) भूलेख https://bhuiyan.cg.nic.in/
ओडिशा भूलेख http://bhulekh.ori.nic.in/RoRView.aspx
हरियाणा भूलेख https://jamabandi.nic.in/
केरला भूलेख http://erekha.kerala.gov.in/
आँध्रप्रदेश भूलेख https://meebhoomi.ap.gov.in/Home.aspx
बिहार भूलेख http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/
उत्तराखंड भूलेख http://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/
तमिलनाडु भूलेख https://eservices.tn.gov.in/eservicesnew/index.html
कर्नाटक भूलेख https://www.landrecords.karnataka.gov.in/service22/

 

आप भारत के किसी भी राज्य से हो अपना जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी अपने राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

बिहार में अपना जमीन नेट पर कैसे देखें

अगर आप बिहार से हैं और अपना जमीन नेट पर देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बिहार का Official Website पर जाना होगा

Official Website Click Here

Official Website के होम पेज पर आपको ढेर सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे।

होम पेज पर आपको भू लगान जमाबंदी पंजी अपना खाता कैसे देखें आदि ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे आपको जिस भी प्रकार का जानकारी चाहिए उस पर क्लिक कर अपना जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे कि अभी हम आपको जमाबंदी पंजी कैसे देखें के बारे में बताने वाले हैं। जमाबंदी पंजी कैसे देखें पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा खुलकर आएगा।

आपको सबसे पहले आपका जिला का नाम पूछा जाएगा। उसके बाद आपका अंचल का नाम पूछा जाएगा। दोनों भरने के बाद आपको proceed पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको भाग वर्तमान पृष्ठ संख्या वर्तमान भरना होगा।

उसके बाद आपको रेत का नाम से खोजे प्लॉट नंबर से खोजें या फिर खाता नंबर से खोजें में से किसी एक को भरना होगा।

उसके बाद आपको सुरक्षा कोड भरना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है। और आपका सारा जमीन का बायोडाटा आपके सामने खुलकर आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!